March 28, 2024

Protein Sweet Dishes : इन इंडियन स्वीट डिशेज में भी होता है प्रोटीन

हेल्थ एक्सपर्ट्स शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए रोजाना अंडे खाने की सलाह देते हैं। बढ़ते बच्चों को प्रोटीन की मात्रा की पूर्ति के आप अंंडों के अलावा ये भारतीय स्वीट डिशेज भी दे सकते हैं।

एक उबले अंडे में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होता है इसलिए अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए रोजाना अंडे खाने की सलाह देते हैं। बढ़ते बच्चों को प्रोटीन की मात्रा की पूर्ति के लिए उन्हें अंडे जरूर देना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि अंडे के अलावा ऐसी कई मीठी डिशेज हैं, जिनमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। आइए, जानते हैं- 

मिष्टी दोई 
मिष्ठी दोई में मौजूद गुड़ इसे बहुत ही फायदेमंद बनाता है। गुड़ शुगर का हेल्दी ऑप्शन, जो मिष्टी दोई को खाने के लिए सुरक्षित बनाता है। यह एक बेहतरीन प्रोबायोटिक है और आपके पेट के लिए भी अच्छा है।

खीर
त्योहार या शुभ मौकों पर बनने वाली इस डिश में भारतीय मिठाइयों की तुलना में कम कैलोरी होती है। चीनी की जगह पर गुड़ डालने से यह काफी हेल्दी हो जाता है।

मिल्क केक 
दूध प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है क्योंकि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। इसके अलावा, खोया इम्यूनिटी के लिए भी अच्छा होता है। 

रसमलाई 
जब आपको नींद नहीं आ रही हो और आप जब फ्रिज से निकालकर ठंडी रसमलाई खाते हैं, तो आप बहुत अच्छी नींद आती है। रस मलाई स्पंजी पनीर से बनाई जाती है, जो प्रोटीन से भरपूर होती है और मांसपेशियों को स्ट्रॉन्ग बनाती है।