April 20, 2024

WhatsApp में आखिरकार आ ही गया यह कमाल का फीचर, लंबे समय से था यूजर्स को इंतजार

वॉट्सऐप में ऐंड्रॉयड से iOS पर डेटा ट्रांसफर करने वाला फीचर आ गया है। इस फीचर का यूजर्स को लंबे समय से इंतजार था। मार्क जकरबर्ग ने इसे सबसे ज्यादा रिक्वेस्ट किए जाने वाले फीचर्स में से एक बताया है।

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। कंपनी ने आखिरकार ऐंड्रॉयड फोन से iPhone पर डेटा ट्रांसफर करने वाला फीचर रोलआउट करना शुरू कर दिया है। इस फीचर का यूजर्स को काफी लंबे समय से इंतजार था। इस फीचर की मदद से यूजर अपने वॉट्सऐप अकाउंट की इन्फर्मेशन के साथ प्रोफाइल फोटो, इंडिविजुअल और ग्रुप चैट्स, चैट हिस्ट्री और मीडिया के साथ ऐंड्रॉयड फोन की वॉट्सऐप सेटिंग्स को आईफोन पर ट्रांसफर कर सकते हैं। वॉट्सऐप में आया यह नया फीचर अभी केवल बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है। कंपनी ने पिछले साल ही इस फीचर को लॉन्च किया था, लेकिन उस वक्त यह केवल सैमसंग और गूगल के स्मार्टफोन्स तक ही सीमित था। मार्क जकरबर्ग ने कहा कि यह वॉट्सऐप के टॉप रिक्वेस्टेड फीचर्स में से एक है।

ऐंड्रॉयड से आईफोन पर डेटा ट्रांसफर करने के लिए सबसे जरूरी है कि यूजर का फोन ऐंड्रॉयड 5 या इससे ऊपर के ओएस पर काम करता हो। वहीं, आईफोन के लिए जरूरी है कि उसमे कम से कम iOS 15.5 इंस्टॉल हो। डेटा ट्रांसफर करने के लिए ऐंड्रॉयड फोन में वॉट्सऐप वर्जन 2.22.7.74 या इससे ऊपर वाला वर्जन होना चाहिए। 

डेटा ट्रंसफर करने के लिए केबल कनेक्शन की जरूरत नहीं है। यह प्रक्रिया वायरलेस तरीके से पूरी हो जाएगी। जरूरी यह है कि दोनों डिवाइस एक ही वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्टेड हों। अगर ऐसा मुमकिन नहीं है, तो आईफोन के हॉटस्पॉट से भी ऐंड्रॉयड डिवाइस को कनेक्ट किया जा सकता है। 

ऐंड्रॉयड फोन से आईफोन पर ऐसे ट्रांसफर करें डेटा:

1- सबसे पहले अपने अपने ऐंड्रॉयड फोन में Move to iOS ऐप खोलें और स्क्रीन पर बताए जा रहे स्टेप्स को फॉलो करें।
2- इसके बाद आपके आईफोन की स्क्रीन पर एक कोड दिखेगा। 
3- इस कोड को ऐंड्रॉयड फोन में एंटर करें। 
4- Continue पर टैप करें और स्क्रीन पर बताए जा रहे स्टेप्स को फॉलो करें।
5- इसके बाद ट्रांसफर डेटा स्क्रीन में वॉट्सऐप को सेलेक्ट करें।
6- नेक्स्ट पर टैप करके Move tp iOS ऐप में आ जाएं।
7- ट्रांसफर शुरू करने के लिए Continue पर टैप करें। पूरा डेटा ट्रांसफर होने के बाद Move to iOS ऐप आपको इसकी जानकारी दे देगा। 

इस प्रोसेस के पूरा होने के बाद आपको अपने आईफोन पर ऐप स्टोर से वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल करना होगा। इसके लिए आपको ऐप में उसी फोन नंबर से लॉग-इन करना होगा जिसे आप पुराने ऐंड्रॉयड डिवाइस पर यूज करते थे। इसके बाद ऐप आपको डेटा ट्रांसफर पूरा करने के लिए Start पर टैप करने को कहेगा। ध्यान रहे कि डेटा ट्रांसफर करने से आपके गूगल ड्राइव के डेटा ऐपल के iCloud पर नहीं शिफ्ट होगा। इसके लिए आपको माइग्रेशन पूरा होने के बाद मैन्युअली बैकअप लेना होगा।