April 25, 2024

Coconut Jaggery Poha Recipe : नारियल गुड़ का पोहा एक बार जरूर बनाकर खाएं

नारियल-गुड़ की यह टेस्टी रेसिपी बहुत पौष्टिक है। आप भी इस डिफरेंट रेसिपी को घर पर ट्राई कर सकते हैं। स्वाद के साथ सेहत के लिए भी यह रेसिपी बहुत अच्छी है। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं यह रेसिपी

ब्रेकफास्ट में आपने पोहा तो कई बार खाया होगा लेकिन क्या आपने कभी कोकोनट-गुड का पोहा खाया है? अगर नहीं, तो देर किस बात की? आप भी इस डिफरेंट रेसिपी को घर पर ट्राई कर सकते हैं। स्वाद के साथ सेहत के लिए भी यह रेसिपी बहुत अच्छी है। नारियल होने की वजह से बहुत फायदेमंद है क्योंकि नारियल मेंकार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, आयरन और विटामिन होते हैं, जो डाइजेशन में मददगार हैं। वहीं, गुड़ की बात करें, तो  इसमें आयरन और फ्लोरिन भरपूर मात्रा में होते हैं इसके अलावा इसमें कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स भी होते हैं। 

नारियल-गुड़ पोहा बनाने की सामग्री- 
1 कप भिगाए हुए चावल
1/4 कप पिसा हुआ गुड़
1 ग्राम नमक
3 बड़े चम्मच नारियल
8 भुने हुए काजू
1 बड़ा चम्मच घी


नारियल-गुड़ पोहा बनाने की विधि- 
सबसे पहले पोहा को 2-3 बार बहते पानी में धो लें और फिर उसे 3/4 कप पानी में भिगो दें। जब पोहा सारा पानी सोख ले, तो उसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डाल दें। अब इसमें पिसा हुआ गुड़, चुटकी भर नमक और घी डालें। सब कुछ एक साथ मिलाने के लिए अपने हाथों का प्रयोग करें। भुने काजू से सजाकर सर्व करें। आप इसमें कुछ और चीजें भी एड कर सकते हैं। जैसे, आप इसमें बादाम, किशमिश भी डाल सकते हैं। आपको अगर रात के लिए लाइट मील चाहिए, तो आप इस नारियल गुड़ पोहा को दूध में भी डालकर खा सकते हैं या फिर इसके ऊपर क्रीम डालकर ठंडा करके भी खा सकते हैं।