April 19, 2024

‘वह सिर्फ 1-2 मैचों में स्कोर करता है फिर फेल हो जाता है,’ इन 4 में से एक भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज से बहुत दुखी हैं कपिल देव

कपिल देव अक्सर युवा और प्रतिभाशाली भारतीय खिलाड़ियों की प्रशंसा करते हैं, लेकिन किसी में कोई कमी दिखने पर उसकी आलोचना करने से भी पीछे नहीं हटते हैं।

कपिल देव आमतौर पर भारतीय युवा क्रिकेटर्स के वर्तमान दस्ते से काफी प्रभावित हैं। वह अक्सर युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की प्रशंसा करते हैं, लेकिन किसी में कोई कमी दिखने पर उसकी आलोचना करने से भी पीछे नहीं हटते हैं। इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप होना है। इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सभी टीमें अपनी तैयारियों में जुटी हैं। एक क्षेत्र जो दूसरों की तुलना में भारतीय टीम में अधिक ध्यान आकर्षित करता है वह विकेटकीपर्स का है।

यह देखना दिलचस्प होगा कि ऋषभ पंत, संजू सैमसन, इशान किशन और दिनेश कार्तिक में से कितने विकेटकीपर-बल्लेबाज टी20 वर्ल्ड कप की टीम में अपनी जगह बना पाते हैं। यदि कपिल देव को इन चारों में से किसी को चुनने की जिम्मेदारी दी जाए तो वह निश्चित रूप से उनके लिए परेशान करने वाला होगा। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान का कहना है कि वह सभी को बल्ले से और स्टंप के पीछे समान रूप से सक्षम पाते हैं।

हालांकि, इनमें एक विकेटकीपर ऐसा भी है जिससे वह बहुत दुखी हैं और वह हैं राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन। भारतीय टीम को पहली बार विश्व विजेता बनाने वाले कप्तान कपिल देव का मानना ​​​​है कि संजू सैमसन की प्रतिभा को देखते हुए बल्ले से उनकी वापसी इसे सही नहीं ठहराती है।

कपिल देव ने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो, अगर मुझे तीनों (दिनेश कार्तिक, इशान किशन और संजू सैमसन) के बीच एक बेहतर विकेटकीपर चुनना है, तो मैं कहूंगा कि वे लगभग एक ही स्तर पर हैं। मैं यह नहीं कह सकता कि बहुत अंतर है। सभी के संदर्भ में बल्लेबाजी, हर एक दूसरे से बेहतर है। किसी एक दिन, तीनों अपने हिसाब से भारत के लिए मैच जीत सकते हैं।’

कपिल देव ने कहा, ‘यदि आप ऋद्धिमान साहा की बात करते हैं, तो मैं कहूंगा कि वह तीनों में से एक बेहतर विकेटकीपर हैं, लेकिन शेष बहुत बेहतर बल्लेबाज भी हैं। मैं संजू सैमसन से बहुत दुखी हैं। वह बहुत प्रतिभाशाली हैं। लेकिन वह 1-2 मैचों में स्कोर करते हैं और फिर फेल हो जाते हैं। कोई निरंतरता नहीं है।’

संजू सैमसन ने भारत के लिए अब तक 13 टी20 मैच खेले हैं और कुल 174 रन बनाए हैं। हालांकि, इसमें एक भी अर्धशतक नहीं है। राजस्थान रॉयल्स के साथ सैमसन ने पिछले दो सीजन में उन्होंने क्रमशः 484 और 458 रन बनाए हैं, लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के फाइनल में फ्रैंचाइजी का नेतृत्व करने के बावजूद वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने से चूक गए।