April 25, 2024

James Anderson 650 wickets: 39 साल के एंडरसन का एक और कमाल, टेस्ट में विकेटों के मामले में बनाया नया विश्व रिकॉर्ड

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए अपने 650 विकेट।

इंग्लैंड के स्टार और अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में एंडरसन ने टॉम लॉथम का विकेट लेने के साथ ही इतिहास रच दिया। वह टेस्ट क्रिकेट में 650 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए।

एंडरसन सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने के मामले में इस वक्त तीसरे स्थान पर काबिज हैं। इस मामले में श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800) और ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न (708) शीर्ष दो पर काबिज हैं। 

तेज गेदबाजों में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में एंडरसन जहां पहले नंबर पर हैं तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा 563 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। उनके बाद एंडरसन के हमवतन और इंग्लैंड के एक अन्य तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड 543 विकेट के साथ तीसरे पायदान पर हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले शीर्ष पांच खिलाड़ियों की बात करें तो मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न और जेम्स एंडरसन क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर काबिज हैं। जबकि भारत के महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले (619) और ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा चौथे और पांचवें नंबर पर मौजूद हैं।