March 21, 2023

पूछताछ का मंगलवार: दिल्ली में ED दफ्तर पहुंचे राहुल, कोलकाता में अभिषेक बनर्जी की पत्नी से सीबीआई ने पूछे सवाल

एक तरफ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से ईडी दिल्ली में लगातार दूसरे दिन नेशनल हेराल्ड केस में पूछताछ कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ कोलकाता में सीबीआई रुजिरा बनर्जी के घर पहुंची है।

आज के दिन को पूछताछ का मंगलवार भी कहा जा सकता है। एक तरफ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से ईडी दिल्ली में लगातार दूसरे दिन नेशनल हेराल्ड केस में पूछताछ कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ कोलकाता में सीबीआई रुजिरा बनर्जी के घर पहुंची है। रुजिरा बनर्जी से कोयला घोटाले के मामले में सीबीआई पूछताछ के लिए पहुंची है। रुजिरा बनर्जी बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की पत्नी हैं। इस केस में रुजिरा से पहली बार सीबीआई ने फरवरी 2021 में पूछताछ की थी। तब सीबीआई ने लगातार 4 घंटे तक उनके घर पर बात की थी। यह वह मौका था, जब पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव होने वाले थे। ऐसे में इसे टीएमसी ने चुनावी मुद्दा भी बनाया था।

सीबीआई के अधिकारी ने रुजिरा बनर्जी से पूछताछ को लेकर कहा, ‘हमें इस केस से जुड़ी कुछ नई जानकारियां मिली है। इसलिए हमें रुजिरा बनर्जी से एक बार फिर से पूछताछ करने की जरूरत थी।’ सुबह करीब 11:30 बजे सीबीआई के 8 अफसरों की टीम हरीश चटर्जी रोड पर स्थित अभिषेक बनर्जी के घर पहुंची थी। ममता बनर्जी लगातार केंद्र सरकार पर सीबीआई और ईडी जैसी एजेंसियों के बेजा इस्तेमाल का आरोप लगाती रही हैं। यही नहीं राहुल गांधी से पूछताछ को लेकर भी टीएमसी ने टिप्पणी करते हुए कहा था कि जब हमारे नेताओं पर रेड डाली गईं और पूछताछ हुई तो कांग्रेस चुप थी।

गौरतलब है कि ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी पार्टी के विस्तार का काम देख रहे हैं। गोवा, त्रिपुरा जैसे राज्यों में पार्टी के विस्तार के प्रयासों से वह जुड़े रहे हैं। आज ही वह त्रिपुरा जाने वाले हैं, जहां वह 23 जून को होने वाले उपचुनाव के लिए प्रचार करेंगे। त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा समेत करीब 20 उम्मीदवार मैदान में हैं। राज्य की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है, जिनमें अगरतला, बारडोवाली, सुरमा और जुबराजनगर शामिल हैं। गौरतलब है कि टीएमसी त्रिपुरा में खासी ऐक्टिव है और राज्य में मुख्य विपक्षी दल का दर्जा हासिल कर चुकी है।